How Many Types of Motor in Hindi (2023) Updated । मोटर कितने प्रकार की होती हैं ?

आज के अपने इस पोस्ट में हम आप सभी को मोटर क्या है ? (Motor Kya hai) और ये कितने प्रकार (Types of Motor in Hindi) के होते है के बारे में बतायेगे। इस पोस्ट में अलग अलग मोटर के प्रकार को भी एक एक करके समझाया जायेगा , जिससे आप सभी को इसके बारे में जानने और समझने में आसानी होगा ।

साथ ही साथ बहुत से जॉब इंटरव्यू के समय पूछे जाने वाले सवालो के जबाब भी देंगे , इस लिए इस पोस्ट को सम्पूर्ण पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करे ।

Types of Motor in Hindi
https://www.toprevenuegate.com/w7sk57z8s3?key=2b29573a04305bd76288753a874de646

Table of Contents

What is Electric Motor in Hindi : Motor Kya hai ?

मोटर एक ऐसा विद्युत उपकरण होता है जो विद्युत शक्ति को यांत्रिक शक्ति में परिवर्तित करता है। सीधे सीधे और सरल भाषा में कहे तो एक मोटर जो की इलेक्ट्रिकल पावर को मेकेनिकल पावर में बदल देता है । इन मोटरों का कार्य जो की रोटर पर वर्तमान आर्मेचर वाइंडिंग द्वारा उत्पन्न फ्लक्स के साथ (Stator)स्टेटर पर क्षेत्र की परस्पर क्रिया पर निर्भर करता है।

वर्ष 1740 में स्कॉटलैंड के एक आविष्कारक एंड्रयू गॉर्डन और अमेरिकी वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रैंकलिन ने पहली इलेक्ट्रिक मोटर का आविष्कार किया जो इलेक्ट्रोस्टैटिक थी। इन मोटरों का कार्य सिद्धांत कूलम्ब के नियम पर आधारित था।

आज के समय में 2 तरह के मोटर का निर्माण हो रहा है जो की AC Motor & DC Motor है । AC Motor जो की Single-Phase Induction motor, Three-phase induction Motor, & Synchronous Motor के कैटेगरी में विभाजित होते है ।

उसी तरह DC Motor में DC Series Motor, DC Wound Motor, Shunt Motor, Compound Motor के कैटेगरी में विभाजित होते है ।

Types of Motor in Hindi

Types of Motor in Hindi – Motor Kitne Prakar ke hote Hain

जैसा हमने पढ़ा मोटर मुख्य रूप से २ प्रकार के होते है , AC मोटर और DC मोटर , लेकिन वास्तिकता में मोटर ३ प्रकार के होते है। तीसरे तरह के मोटर को स्पेशल टाइप मोटर कहा जाता है।

जैसा की आपने सभी लोगो के मुँह से सुना होगा की मोटर 2 प्रकार के होते है । लेकिन वास्तव में मोटर 3 प्रकार के होते है । जिनके नाम नीचे दिए गए है ।

1. एसी मोटर-(AC Motor)

2. डीसी मोटर-(DC Motor)

3. स्पेशल मोटर-(Special Motor)

What is AC Motor In Hindi :

AC Motor जिसके नाम से ही आपको मालूम हो गया होगा की वैसा मोटर जो AC सप्लाई से चले । AC सप्लाई जिसको अल्टरनेटिंग करंट (alternating current) कहते हैं ।

इस तरह के मोटर को AC मोटर कहा जाता है। जो मुख्य रूप से AC करंट से कार्य करते है।

How Many Type OF AC Motor In Hindi :

AC Motor जो की दो तरह के होते है –

1. सिंक्रोनस मोटर (Synchronous Motor)

2. असिंक्रोनस मोटर (Asynchronous Motor)

सिंक्रोनस मोटर (Synchronous Motor In Hindi)

सिंक्रोनस मोटर जो की एक विधुत से कार्यरत मशीन होता है जो विधुत उर्जा को यांत्रिक उर्जा में परिवर्तित करता है। यह मोटर जो की दूसरे अन्य मोटर से अलग होता है क्योकि इसकी गति सिंक्रोनस स्पीड (Synchronous speed) के बराबर होती है। इस तरह के मोटर की स्पीड इससे जुड़े लोड पर निर्भर नहीं करता है।

कहने का मतलब है की लोड बढ़ाने या घटाने से सिंक्रोनस मोटर के स्पीड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। सिंक्रोनस मोटर AC पॉवर सप्लाई पर कार्यरत होता है।

असिंक्रोनस मोटर (Asynchronous Motor in Hindi)

इंडक्शन मोटर भी एक प्रकार का AC इलेक्ट्रिक मोटर होता जो की AC विधुत Supply पर कार्यरत होता है। इंडक्शन मोटर को ही Asynchronous Motor भी कहा जाता है। इंडक्शन मोटर जिसमे मैकेनिकल टार्क रोटर में उत्पन्न होता है। रोटर में मैकेनिकल टार्क उतपन होने के लिए आवश्यक विधुत ऊर्जा चुम्बकीय फ्लक्स के रूप में स्टार्टर से रोटर की तरफ प्रवाहीत होती है।

**असिंक्रोनस मोटर (Asynchronous Motor) को ही  इंडक्शन मोटर भी कहा जाता है।

Types of Motor in hindi

How Many Type Of Induction Motor in hindi

Induction मोटर (असिंक्रोनस मोटर) भी दो टाइप्स की होती है।

1. Squirrel Cage Induction Motor

2. Slip ring induction motor

Squirrel Cage Induction Motor-

इस तरह का मोटर आज के समय में सबसे जयदा उपयोग में आने वाला मोटर होता है, इसी मोटर का इस्तेमाल आजकल की नई ट्रैन के इंजन मे होता है।

Slip Ring Induction Motor- 

यह स्लीपरिंग रिंग इंडक्शन मोटर इस तरह का मोटर जो की Heavy-torque वाली मोटर होती है। इस तरह के मोटर का उपयोग अधिकतर वेट लिफ्टिंग में किया जाता है। इस मोटर की सबसे खास बात यह होता है, की इस मोटर के रोटर में स्लीपरिंग लगी होती है।

जिसकी मदद से इस मोटर की स्पीड को बहुत ही आराम से आप कम और ज्यादा कर सकते है।

What is DC Motor In Hindi

What is DC Motor In Hindi डीसी मोटर क्या होता है ?

डीसी मोटर में उस तरह के सभी मोटर आते है जो कि DC सप्लाई से चलते है , DC Supply जिसको डायरेक्ट करंट (Direct current) कहते हैं ।

जैसे की आपने ऊपर देखा AC मोटर जो अलग अलग भाग में विभाजित था ठीक उसी तरह DC MOTOR भी कुछ भागों में विभाजित होता है ।

DC Motor types in Hindi – डीसी मोटर कितने प्रकार की होती है?

जैसे की आपने ऊपर देखा AC मोटर जो अलग अलग भाग में विभाजित था ठीक उसी तरह DC MOTOR भी कुछ भागों में विभाजित होता है ।

1. DC shunt Motors (डीसी शंट मोटर)

2. DC series Motor (डीसी सीरीज मोटर)

3. DC compound Motor (डीसी कंपाउंड मोटर)

4. DC Permanent Magnet motor (परमानेन्ट मैगनेट मोटर)

DC shunt Motors (डीसी शंट मोटर) :

यह Dc मोटर जो की एक फिक्स स्पीड (constant speed) का मोटर है। जिस कारण इसका इस्तेमाल dc-motor में सबसे जायदा होता है । इसका उपयोग लेथ मशीन & कपड़े बनाने की मशीन (Fabric Weaving M/C) में सबसे अधिक तौर पर होता है ।

DC Series Motor (डीसी सीरीज मोटर) :

यह DC-Motor जो की एक हाई स्टार्टिंग torque मोटर है। जिस कारण इसको बिना लोड के स्टॉर्ट नहीं किया जाता है या ऐसे कहे की इस मोटर को हम बिना लोड के स्टार्ट नही कर सकते।

इसका उपयोग लिफ्ट, क्रेन और पुरानी ट्रैन के इंजन में सबसे अधिक होता है लेकिन नई ट्रैन इंजन मे ac squirrel cage मोटर का उपयोग आज कल होने लगा है ।

DC compound Motor (डीसी कंपाउंड मोटर) :

DC- कंपाउंड मोटर का इस्तेमाल बहुत कम ही जगह पर होता है। इसका उपयोग स्टंपिंग मशीन मे कही कही & कही कही पर रोलिंग मशीन मे भी डीसी कंपाउंड मोटर का उपयोग होता है।

DC Permanent Magnet Motor (परमानेन्ट मैगनेट मोटर) :

इस DC- मोटर मे परमानेन्ट मैगनेट का ही उपयोग करते है इसलीए इस मोटर मे फील्ड वाइंडिंग नही होती है।इसका उपयोग कंप्यूटर फैन, टॉय कार, ड्रोन में किया जाता है ।

Types of Special Motor In Hindi :

स्पेशल मोटर भी चार तरह के होते है जिनके नाम नीचे दिए गए है ।

1. Brush less DC Motor(ब्रुशलेस डीसी मोटर)

2. Universal Motor-(यूनिवर्सल मोटर)

3. Servo Motor-(सर्वो मोटर)

4. Stepper Motor-(स्टेपर मोटर)

Universal Motor- यूनिवर्सल मोटर

यह एक ऐसा मोटर होता है जो की AC ओर DC दोनो सप्लाई से चल सकता है,इस मोटर का स्पीड बहुत ही अधिक होती है। इसका उपयोग Mixer, Drill मशीन में किया जाता है ।

Stepper Motor- स्टेपर मोटर 

इस मोटर का उपयोग केवल और केवल रोबर्ट में ही किया जाता है ।

Servo Motor- सर्वो मोटर 

इसका उपयोग भी रोबर्ट में ही किया जाता है , जैसे स्टेपर मोटर (stepper motor) का किया जाता है , ये मोटर काफी उपयोगी होते है । लेकिन इसको स्टार्ट करने के लिए VFD लगानी पड़ती है । जिसको Servo- VFD कहते है ।

Brush less DC Motor -ब्रुशलेस डीसी मोटर

इस मोटर का उपयोग आगे चल कर अधिक होने वाला है क्योंकि यह मोटर काफी वजन में हल्की होती है ओर साथ साथ इस मोटर का Maintenance सभी मोटर मे सबसे कम होती है। आज के समय में भी इस मोटर का उपयोग बहुत जगह पर किया जाने लगा है ।

यह मोटर Brush-Less होती है , ये साधारण DC-Motor की तरह ही होती है फर्क ब्रश का होता है , इनके बनावट में ।



Q- AC मोटर कितने प्रकार के होते हैं?

Ans-
1-असिंक्रोनस मोटर (asynchronous motor)
2-सिंक्रोनस मोटर (synchronous motor)

Q- AC मोटर क्या है Hindi?

Ans- एसी मोटर एक विद्युत मोटर है जो एक प्रत्यावर्ती धारा द्वारा संचालित होती है। 

Q- एसी मोटर और डीसी मोटर में क्या अंतर है?

Ans- एसी मोटर एक विद्युत मोटर है जो एक प्रत्यावर्ती धारा द्वारा संचालित होती है। डीसी मोटर में उस तरह के सभी मोटर आते है जो कि DC सप्लाई से चलते है

आखिरी कुछ शब्द इस पोस्ट के बारे में:-

इस पोस्ट को पढ़ के आप मोटर के बारे में सभी विषय को अच्छे से समझ गए होंगे , इस पोस्ट में हमने आपको Type OF Motor In Hindi & Motor Kitne Prakar Ke Hote Hain के बारे में बताया।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका आभार । आशा करते है आपको सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त हुआ होगा । पोस्ट पसंद आने पर शेयर जरूर करे । इस पोस्ट को शेयर जरूर करे , किसी के जानकारी को बढाने में मदद मिल सके ।


Read More Post Visit Home Page : Click Here


Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.